.

समावेशी वितरण के साथ प्रौद्योगिकी का एकीकरण पुनप्र्राप्ति की कुंजी है : वित्तमंत्री

समावेशी वितरण के साथ प्रौद्योगिकी का एकीकरण पुनप्र्राप्ति की कुंजी है : वित्तमंत्री

IANS
| Edited By :
10 Jul 2021, 10:00:01 PM (IST)

नई दिल्ली: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि समावेशी सेवा वितरण के साथ प्रौद्योगिकी को एकीकृत करने से महामारी के समय में आर्थिक सुधार की गति में तेजी लाने की कुंजी होगी।

जी20 वित्तमंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों की बैठक के दूसरे दिन आर्थिक सुधार के लिए नीतियों पर आयोजित वर्चुअल सत्र में निर्मला ने आर्थिक सुधार के तीन उत्प्रेरक के रूप में डिजिटलीकरण, जलवायु कार्रवाई और टिकाऊ बुनियादी ढांचे का भी हवाला दिया।

इस संबंध में, उन्होंने महामारी के दौरान समावेशी सेवा वितरण के साथ प्रौद्योगिकी को एकीकृत करने में भारत के सफल अनुभव को भी साझा किया। एक उदाहरण के रूप में, वित्त मंत्री ने यह भी साझा किया कि कैसे देश द्वारा अपनी लाखों आबादी के पंजीकरण और टीकाकरण के लिए इस्तेमाल किए गए कोविन एप्लिकेशन ने देश के बड़े पैमाने पर टीकाकरण कार्यक्रम के पैमाने और दायरे का कुशलतापूर्वक समर्थन किया है।

निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत ने इस मंच को सभी देशों के लिए स्वतंत्र रूप से उपलब्ध कराया है, देश के दृढ़ विश्वास को देखते हुए कि मानवीय जरूरतें व्यावसायिक लाभों से अधिक हैं।

जी20 के वित्तमंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों की तीसरी बैठक 9 और 10 जुलाई, 2021 को इतालवी जी20 प्रेसीडेंसी के तहत निर्धारित है। फरवरी 2020 के बाद यह पहली इन-पर्सन फाइनेंस ट्रैक मीटिंग है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.