.

कहीं आपका भी पैन नंबर तो नहीं हो गया लॉक, ऐसे करें चेक

केंद्र सरकार ने करीब 11.44 लाख पैन कार्ड्स को बंद कर दिया है। कहीं आपका भी पैन कार्ड इस लिस्ट में तो नहीं ऐसे करें चेक।

News Nation Bureau
| Edited By :
03 Aug 2017, 01:35:27 PM (IST)

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने करीब 11.44 लाख पैन कार्ड्स को बंद कर दिया है। ऐसा केंद्र सरकार ने उन मामलों में किया है जहां जांच के बाद एक व्यक्ति को एक से अधिक पैन कार्ड इश्यू हो गए थे या फिर फर्जी पैन कार्ड के मामले सामने आए थे।

इसकी जानकारी वित्त राज्य मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने दी थी। उन्होंने मंगलवार को संसद सत्र के दौरान बताया था कि सरकार ने यह कदम उन मामलों के चलते उठाया है जहां किसी व्यक्ति को एक से अधिक पैन कार्ड आवंटित कर दिए गए थे।

कहीं आपके भी कार्ड का नंबर इस लिस्ट में तो नहीं... इसकी जांच आप आसानी से इन आसान स्टेप्स के ज़रिए कर सकते है।

 

 

 

फोटो क्रेडिट: incometaxindiaefiling.gov.in

सबसे पहले आयकर विभाग की अधिकारिकर वेबसाइट http://incometaxindiaefiling.gov.in/ पर जाएं और लॉग इन करें। इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपको बाई ओर दिए लिंक नो योर पैन (Know Your PAN) ऑप्शन दिखेगा। इस विकल्प का चुनाव करें। नो योर पैन पर क्लिक करने के बाद आपको एक नई विंडों दिखेगी।

फोटो क्रेडिट: incometaxindiaefiling.gov.in

अब खुली नई विंडों में अपनी जानकारी सावधानी से भरे। फॉर्म में अपना मिडल नेम, सरनेम और फर्स्ट नेम भरना होगा। ध्यान दें वहीं जानकारी फॉर्म में भरें जो आपने पैन कार्ड पर लिखी हों। जैसे ही आप मोबाइल नंबर की जानकारी भर सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे एक और विंडो खुलेगी।

फोटो क्रेडिट: incometaxindiaefiling.gov.in

अब इस विंडो के खुलने के बाद आपको अपने मोबाइल फोन पर आए OTP यानि वन टाइम पासवर्ड नंबर को डालें और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करें।

फोटो क्रेडिट: incometaxindiaefiling.gov.in

इसके बाद अगली विंडो में एक मैसेज स्क्रीन पर आएगा जिसे पढ कर आपको पता लगेगा कि आपका पैन एक्टिव है या नहीं।