.

शुरुआत का अंत: प्रीमियम मूल्यांकन बाजार रैली के लिए सबसे बड़ा जोखिम (आईएएनएस विश्लेषण)

शुरुआत का अंत: प्रीमियम मूल्यांकन बाजार रैली के लिए सबसे बड़ा जोखिम (आईएएनएस विश्लेषण)

IANS
| Edited By :
25 Sep 2021, 02:20:02 PM (IST)

मुंबई: प्रीमियम मूल्यांकन के साथ साल के अंत में लिक्वीडिटी टैंपरिंग उपायों के साथ-साथ बाहरी झटके शेयर बाजार रैली के लिए सबसे बड़ी बाधाएं हैं।

इसके अलावा, 30-स्क्रिप एस एंड पी बीएसई सेंसेक्स में 135 फीसदी की बढ़ोतरी 2020 लॉकडाउन के निचले स्तर से 60,300 से अधिक अंकों के अपने नवीनतम चरम पर कुछ उत्सुक निवेशकों को मुनाफे से बुक करके कैश-आउट पर निकाल सकती है।

पिछले 18 महीनों के लिए निकट लंबवत चढ़ाई के रूप में विश्लेषकों द्वारा इंगित किया गया है, निकट अवधि में 5-10 प्रतिशत सुधार में समाप्त हो सकता है।

ऐतिहासिक रूप से, भारत में 1992, 1994, 1998-2000, 2003-07 पिछली बुल मार्केट रैलियों में 5 फीसदी, 10 फीसदी, यहां तक कि 20 फीसदी के सुधार के साथ कमजोर रहा था।

हितलाल ओसवाल वित्तीय सेवाओं के प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा, भविष्य में विकास की संभावनाओं के कारण बाजार निश्चित रूप से एक महंगे क्षेत्र में है जो बड़े पैमाने पर उत्तेजना पैकेज के साथ-साथ कम ब्याज दरों और गंभीर तीसरी लहर की कम संभावनाओं के साथ त्वरित वसूली के माध्यम से बढ़ेगा।

हालांकि, किसी भी डीआईपी या यहां तक कि एक बुल रन में काफी 10 प्रतिशत का सुधार फिर से रैली को सक्रिय कर देगा क्योंकि यह आगे बढ़ने का अवसर देगा।

जोजिट वित्तीय सेवाओं में चीफ निवेश रणनीतिकार वी.के. विजयकुमार के अनुसार, चिंता का क्षेत्र समृद्ध मूल्यांकन है जो औचित्य के लिए तेजी से कठिन हो रहा है। भारत के मूल्यांकन एमएमई के लिए 80 प्रतिशत प्रीमियम पर हैं।

उच्च मूल्यांकन बाजारों में तेज सुधार के लिए कमजोर होते हैं। इसलिए निवेशक मध्य और छोटी कैप्स बेचकर पोर्टफोलियो जोखिम को कम कर सकते हैं जो मौलिक समर्थन के बिना चलते हैं। वर्तमान में सुरक्षा उच्च गुणवत्ता वाले बड़े कैप्स में है। कुछ पैसे को निश्चित आय में ले जाने पर भी विचार किया जा सकता है।

यहां तक कि एनएसई निफ्टी50 जो शुक्रवार को 18,000 अंक को छूने से लगभग चूक गया, 24 मार्च 2020 से 24 सितंबर 2021 के निचले स्तर से 138 फीसदी बढ़ गया है।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के प्रमुख दीपक जसानी ने कहा, निफ्टी अब 18,000 के करीब है और एक बार जब यह राउंड संख्या हासिल हो जाती है तब हम बाजारों में व्यापक तौर पर सुधार देख सकते हैं।

वैश्विक स्तर पर इक्विटी बाजारों का सामना करने वाले प्रमुख जोखिमों में तेजी से और आगे ब्याज दर वृद्धि (वर्तमान में अपेक्षित) और बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में नकारात्मक विकास के संक्रम जोखिम शामिल हैं।

हालांकि चीनी बाजार में लूमिंग अनिश्चितता और वैश्विक रूप से सकारात्मक भावनाओं के साथ हम आगे बढ़ने के लिए बाजार की गति को देखने में सक्षम हो सकते हैं।

इसके अतिरिक्त, चीन की एवरग्रांडे स्थिति जैसे वैश्विक संकेत हमारे साथ और यूके के जीडीपी डेटा के साथ-साथ जापान के एमपीसी परिणाम संभावित रूप से रैली को बाहरी झटके को प्रेरित कर सकते हैं।

इसके अलावा, जर्मन चुनावों के साथ-साथ एक नए जापान के चयन के परिणामस्वरूप अगले सप्ताह अन्य प्रमुख वैश्विक कार्यक्रम होंगे जो रैली को प्रभावित करेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.