.

सीबीआईसी ने फेसलेस मूल्यांकन को कारगर बनाने के लिए और कदम उठाए

सीबीआईसी ने फेसलेस मूल्यांकन को कारगर बनाने के लिए और कदम उठाए

IANS
| Edited By :
10 Jul 2021, 05:10:01 PM (IST)

नई दिल्ली: केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने सीमा शुल्क निकासी प्रक्रियाओं में लगाए गए फेसलेस मूल्यांकन तंत्र को कारगर बनाने के लिए और कदम उठाए हैं और फैसला किया है कि 90 प्रतिशत तक गैर-जोखिम भरा है। आयात की खेप बिना किसी भौतिक इंटरफेस के घंटों के भीतर साफ कर दी जाएगी।

नया तंत्र 15 जुलाई से कार्यात्मक हो जाएगा, जिससे आयात खेपों की त्वरित निकासी में सहायता मिलेगी, क्योंकि सिस्टम बिना किसी भौतिक इंटरफेस के ऐसी खेपों को साफ कर देगा।

वर्तमान में, आयात में सुविधा (आकलन या जांच की आवश्यकता नहीं है) का स्तर एयरकार्गो कॉम्प्लेक्स के लिए 80 प्रतिशत, बंदरगाहों के लिए 70 प्रतिशत और आईसीडी के लिए 60 प्रतिशत तक है। हालांकि, प्रौद्योगिकी के उपयोग के साथ समग्र औसत सुविधा स्तर पहले ही इन स्तरों को पार कर चुके हैं, सभी सीमा शुल्क स्टेशनों में अखिल भारतीय औसत सुविधा स्तर मई 2021 के लिए 77 प्रतिशत है।

बोर्ड यह भी नोट करता है कि मशीन लनिर्ंग और अन्य अत्याधुनिक तकनीकों का उपयोग अब आरएमएस (जोखिम प्रबंधन प्रणाली) को जोखिम भरे खेपों को अधिक सटीक रूप से लक्षित करने में सक्षम बनाता है, जिससे मूल्यांकन के लिए कम संख्या में बिल ऑफ एंट्री (फेसलेस मूल्यांकन समूह) एफएजी पर अधिक ध्यान केंद्रित किया जा सके। इस प्रकार, बोर्ड ने फैसला किया है कि 15.07.2021 से आरएमडी (जोखिम प्रबंधन प्रभाग) से संबंधित सभी सीमा शुल्क स्टेशनों में सुविधा स्तर को 90 प्रतिशत तक बढ़ा दिया जाएगा, सीबीआईसी ने एक परिपत्र में अपने फेसलेस में और बदलावों पर प्रकाश डाला। इस योजना का उद्देश्य सीमा शुल्क निकासी प्रक्रिया को व्यापार अनुकूल, आसान और तेज बनाना है।

फेसलेस प्रक्रिया को और सुव्यवस्थित करने के हिस्से के रूप में, सीबीआईसी ने किसी भी बिल ऑफ एंट्री पर पहला निर्णय घोषित करने के लिए समय को घटाकर तीन घंटे कर दिया था। इससे आयात खेपों की मंजूरी प्राप्त करने में अधिक स्पष्टता आएगी। सीबीआईसी ने अपने परिपत्र के माध्यम से एफएजी के काम के घंटों को सुव्यवस्थित करने का भी फैसला किया है जिससे प्रवेश के बिलों को एक समान गति से मंजूरी दे दी जाए और दिन के शुरूआती घंटों और देर के घंटों के बीच ऐसी मंजूरी में कोई अंतराल न हो।

साथ ही, बोर्ड ने कुछ कमोडिटी समूहों के लिए विशेषज्ञता पर ध्यान देने के साथ एफएजी को पुनर्गठित करने का निर्णय लिया है। सीमा शुल्क चैनलों में ऐसी वस्तुओं की सुचारू आवाजाही के लिए भी यह अपेक्षित है।

सीबीआईसी सकरुलर में यह भी कहा गया है कि सभी अग्रिम बिल ऑफ एंट्री जो पूरी तरह से सुविधाजनक हैं (मूल्यांकन और/या परीक्षा की आवश्यकता नहीं है) को डीपीडी (डायरेक्ट पोर्ट डिलीवरी) की सुविधा दी जाएगी।

एएमआरजी एंड एसोसिएट्स के सीनियर पार्टनर रजत मोहन ने कहा, सीबीआईसी ने फेसलेस असेसमेंट को लागू करने और इसके प्रभावी कार्यान्वयन के लिए प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने के लिए आयातित सामानों के मूल्यांकन और सीमा शुल्क निकासी में तेजी लाने के उपाय जारी किए हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.