.

बजट से पहले बाजार में शुरू हुआ बुल रन, सेंसेक्स ने तोड़ा कल का रिकॉर्ड-नई ऊंचाई पर निफ्टी

सेंसेक्स और निफ्टी ने लगातार दूसरे दिन जबरदस्त छलांग लगाते हुए अपने पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। बुधवार के रिकॉर्ड स्तर को तोड़ते हुए सेंसेक्स जहां आज 35,476.87 का नया हाई बनाने में सफल रहा है वहीं निफ्टी ने 10, 870 के स्तर को पार कर लिया।

18 Jan 2018, 02:13:22 PM (IST)

highlights

  • बजट के पहले भारतीय शेयर बाजार में बुल रन की शुरुआत हो चुकी है
  • सेंसेक्स और निफ्टी ने जबरदस्त छलांग लगाते हुए अपने पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया है
  • बुधवार के रिकॉर्ड स्तर को तोड़ते हुए सेंसेक्स जहां आज 35,476.87 का नया हाई बनाने में सफल रहा है

नई दिल्ली:

बजट के पहले भारतीय शेयर बाजार में बुल रन की शुरुआत होती दिखाई दे रही है।

सेंसेक्स और निफ्टी ने लगातार दूसरे दिन जबरदस्त छलांग लगाते हुए अपने पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। 

बुधवार के रिकॉर्ड स्तर को तोड़ते हुए सेंसेक्स जहां आज 35,476.87 का नया हाई बनाने में सफल रहा है वहीं निफ्टी ने 10, 870 के स्तर को पार कर लिया।

बुधवार को सेंसेक्स जहां 35,000 के स्तर को पार करते हुए 35,081.82 पर बंद हुआ था वहीं नैशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 88.10 अंकों की शानदार उछाल के साथ 10,741.55 के स्तर को तोड़ते हुए 10,800 को पार कर गया था।

और पढ़ें: GST काउंसिल की बैठक आज, बजट से पहले कृषि उपकरणों की दरों में हो सकती है बड़ी कटौती का ऐलान

गुरुवार को सेंसेक्स में शानदार 353.69 अंकों की उछाल आई वहीं निफ्टी 89.35 अंकों की मजबूती के साथ 10,877.90 पर खुला। आज सुबह सेंसेक्स 35,366.45 पर खुला और थोड़ी ही देर में इसने 35,476.87 का स्तर छू लिया, जो अब तक का इसका उच्चतम स्तर है।

बैंकिंग शेयरों के दम पर उछला सेंसेक्स

सेंसेक्स में आई मजबूती की वजह बैंकिंग शेयरों में हुई जबरदस्त खरीदारी है। बंबई स्टॉक एक्सचेंज के इंडेक्स सेंसेक्स में सबसे ज्यादा मजबूती निजी बैंकों के काउंटर पर देखी जा रही है।

यस बैंक, एचडीएफसी बैंक, इंडसइंड बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक के शेयरों में 1.5 फीसदी से लेकर 3.5 फीसदी तक की मजबूती आई है। वहीं इंफोसिस, टाटा मोटर्स, विप्रो, टाटा मोटर्स, टाटा स्टील, कोल इंडिया और टीसीएस के शेयर दबाव में दिख रहे हैं।

गौरतलब है कि सरकार आने वाले दिनों में निजी बैंकों में एफडीआई (प्रत्यक्ष विदेश निवेश) की सीमा को बढ़ाकर 49 फीसदी कर सकती है। हालांकि अभी तक इस खबर की पुष्टि नहीं हो पाई है। एफडीआई लिमिट बढ़ाए जाने की उम्मीद ने बैंकों के काउंटर पर हो रही खरीदारी को ट्रिगर दिया है।

फिलहाल निजी बैंकों में एफडीआई की सीमा 20 फीसदी है।

बीएसई के बैंकिंग इंडेक्स बैंकेक्स में शानदार करीब 600 से अधिक अंकों की उछाल आई है। बुधवार को भी इस इंडेक्स में करीब 1.5 फीसदी से अधिक की मजूबती आई थी। 

वहीं मेटल और ऑयल एंड गैस इंडेक्स दबाव में नजर आ रहा है। बीएसई के मेटल इंडेक्स में करीब 1 फीसदी तक की कमजोरी आई है।

सेंसेक्स-निफ्टी ने पिछले रिकॉर्ड को तोड़ा

गौरतलब है कि बुधवार को ही सेंसेक्स ने इतिहास रचते हुए जहां 35,000 के स्तर को पार किया वहीं नैशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 88.10 अंकों की शानदार उछाल के साथ अपने पिछले ऊच्च स्तर 10,741.55 के स्तर को तोड़ते हुए 10,800 को पार कर गया।

नियर टर्म में बाजार के लिए बजट को सबसे बड़ा ट्रिगर माना जा रहा था लेकिन उससे पहले ही यह ऐतिहासिक स्तर को छूने में सफल रहा।

बाजार में आई शानदार उछाल की सबसे बड़ी वजह सरकार की वह घोषणा रही, जिसने निवेशकों को सभी चिंताओं को दूर किया। इसके बाद घरेलू निवेशकों ने बाजार में चौतरफा खरीदारी की।

दरअसल राजकोषीय घाटे को लेकर निवेशक सतर्कता बरत रहे थे।

इसलिए जब सरकार ने मौजूदा वित्त वर्ष के लिए कर्ज की जरूरतों का मूल्यांकन करते हुए इसे घटाया तो निवेशकों ने अपनी आशंकाओं को किनारे रखते हुए जमकर खरीदारी की।

सरकार ने इस वित्त वर्ष के लिए अतिरिक्त कर्ज जरूरत को घटाकर 20,000 करोड़ रुपये कर दिया है जबकि पहले यह अनुमान 50,000 करोड़ रुपये का था।

कर्ज जरूरत को घटाने से सीधी मदद वित्तीय घाटे के मोर्चे पर मिलेगी और उसे तय लक्ष्य के भीतर रखने में मदद मिलेगी।

और पढ़ें: बजट से पहले सरकार की एक घोषणा, और सेंसेक्स ने बना डाला रिकॉर्ड