.

कृषि क्षेत्र में किसान ड्रोन के उपयोग को दिया जायेगा बढ़ावा : वित्त मंत्री

कृषि क्षेत्र में किसान ड्रोन के उपयोग को दिया जायेगा बढ़ावा : वित्त मंत्री

IANS
| Edited By :
01 Feb 2022, 05:35:01 PM (IST)

नयी दिल्ली: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को कहा कि फसलों के मूल्यांकन, भूमि लेखा और कीटनाशकों के छिड़काव के लिए किसान ड्रोन के उपयोग को बढ़ावा दिया जायेगा।

वित्त मंत्री ने आज सदन में बजट पेश करते हुए कहा, फसलों के मूल्यांकन , भूमि लेखा और कीटनाशकों के छिड़काव में किसान ड्रोन के इस्तेमाल से कृषि क्षेत्र में प्रौद्योगिकी के उपयोग को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

उन्होंने कहा कि समेकित विकास सरकार की प्राथमिकता है , जिसमें धान, खरीफ और रबी फसल के किसान शामिल हैं, जिसके तहत 1,000 लाख मीट्रिक टन धान खरीदा जायेगा, जिससे एक करोड़ से अधिक किसान लाभान्वित होंगे।

रसायन रहित यानी प्राकृतिक खेती को गंगा कॉरिडोर के क्षेत्र में बढ़ावा दिया जायेगा। इसका लक्ष्य उर्वरकों के इस्तेमाल को कम करना है, जिससे भूमिगत जल दूषित होता है और यह गंगा में भी जाकर मिलता है।

सिंचाई:

उन्होंने कहा कि नौ लाख हेक्टेयर से अधिक कृषि भूमि की सिंचाई के लिए 44,605 करोड़ रुपये के केन-बेतवा लिंक को शुरू किया जायेगा । इससे किसानों तथा स्थानीय लोगों को खेती में मदद मिलेगी तथा आजीविका की सुविधा बढ़ेगी। इससे 62 लाख लोगों को पीने योग्य पानी मिलेगा तथा पनबिजली से 103 मेगावाट क्षमता की उत्पादित होगी। इस साल 1,4000 करोड़ रुपये आवंटित किये गये हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.