.

Union Budget 2019: महिलाओं को निर्मला सीतारमण ने दिया ये तोहफा

बजट 2019-20 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने स्वामी विवेकानंद का जिक्र करते हुए कहा कि नारी की स्थिति सुधारे बिना संसार के कल्याण का कोई मार्ग नहीं हो सकता है.

News Nation Bureau
| Edited By :
05 Jul 2019, 12:33:38 PM (IST)

नई दिल्ली:

बजट 2019-20 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने स्वामी विवेकानंद का जिक्र करते हुए कहा कि नारी की स्थिति सुधारे बिना संसार के कल्याण का कोई मार्ग नहीं हो सकता है. किसी भी पक्षी के लिए एक पंख से उड़ान भरना संभव नहीं है. स्वामी विवेकानंद ने ये बातें कही थी, और मैं भी मानती हूं कि महिलाओं की भागीदारी के बिना समाज का विकास नहीं हो सकता है.
निर्मला सीतारमण ने कहा कि इस बार के चुनाव में महिलाओं ने रिकॉर्ड भागीदारी की. आज संसद में 78 महिला सांसद है. जो अबतक की बड़ी संख्या है.

महिलाओं को मिला ये तोहफा

वित्त मंत्री ने महिलाओं के लिए एक लाख तक मुद्रा लोन देने की योजना की घोषणा की. इसके साथ ही जनधन बैंक खाताधारी महिला को 5 हजार रुपए देने का ऐलान किया. महिलाओं के स्वंय सहायता समूह को ब्याज में सब्सिडी देने की भी वित्त मंत्री ने घोषणा की.

  • महिलाओं के लिए 1 लाख मुद्रा लोन
  • जनधन बैंक खाताधारी महिला को 5 हजार रुपए 
  • महिला स्वयं सहायता समूह योजना को देश के हर जिले में शुरू किया जाएगा
  • स्वंय सहायता समूह को ब्याज में सब्सिडी दिया जाएगा

निर्मला सीतारमण ने आगे कहा कि उज्जवला योजना की वजह से देश की महिलाओं को धुएं से छुटकारा मिला है. हमने महिलाओं के सम्मान के लिए शौचालय बनवाएं हैं.