.

Union budget 2019 : हाउसिंग लोन के ब्याज पर 3.5 लाख टैक्स छूट, रियल एस्‍टेट को मिलेगी संजीवनी

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट 5 जुलाई को पेश होगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 2019-20 का पूर्ण बजट लोकसभा में बजट पेश कर रही हैं.

News Nation Bureau
| Edited By :
05 Jul 2019, 02:25:02 PM (IST)

नई दिल्‍ली:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 2019-20 का पूर्ण बजट लोकसभा में बजट पेश किया. इस बजट में देश के अलग-अलग सेक्टर को राहत मिलने की उम्‍मीद थी. रियल एस्टेट सेक्टर के लिए भी बजट को काफी अहम माना जा रहा था. इस क्षेत्र में भी वित्त मंत्री बड़ा ऐलान करते हुए गरीबों को बड़ा तोहफा दिया है. वित्त मंत्री ने गरीबों को 1.95 करोड़ घर बनाकर देने की घोषणा की. सबको घर देने की योजना पर गंभीरता से काम कर रही सरकार. वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार 114 दिनों में सबको घर बनाकर देगी. घर बनाने का समय घट गया है. पहले जहां घर बनाने में 340 दिन लगते थे, अब सिर्फ 114 दिन में घर तैयार हो रहे हैं.

ये है छूट का गणित

अगर आप 45 लाख रुपये तक का घर खरीद रहे हैं तो फिर आपको सरकार होम लोन पर साढ़े तीन लाख रुपये तक की छूट देगी. पहले नया घर खरीदने में मोदी सरकार ब्याज पर 2 लाख रुपये तक की छूट देती थी. अब इसमें डेढ़ लाख रुपये का इजाफा कर दिया गया है. यानी अब आप निजी निवेश के जरिये बने हर अफॉर्डेबल हाउस पर होम लोन में 3.50 लाख रुपये तक की ब्याज सब्सिडी पा सकते है. सरकार की ये योजना अगले साल यानी 31 मार्च 2020 तक लागू है. वित्त मंत्री के मुताबिक, 15 साल के लोन पीरियड में घर खरीदार को अब 7 लाख रुपये का लाभ होगा.

किराएदारों की बल्‍ले-बल्‍ले

वित्त मंत्री ने बताया कि जल्द ही मकान मालिक और किराए पर रहने वालों के बीच वित्तीय रिश्तों को नज़र में रखकर एक नया कानून या रेग्युलेशन लाया जा सकता है. इस नए कानून में माकन मालिक और किराएदार के वित्तीय रिश्तों और अधिकारों को नए सिरे से परिभाषित किया जाएगा. इससे माकन मालिकों के मन मर्जी से किराया बढ़ाने, रोक-टोक करने और किराएदारों को आने वाली कई अन्य परेशानियों पर रोक लगाई जा सकेगी. इस कानून में मकान मालिक के अधिकारों का भी ख्याल रखा जाएगा.

12:58 (IST)

बजट में मिडिल क्लास के लिए मोदी सरकार ने बड़ा ऐलान किया है. अब 45 लाख रुपये का घर खरीदने पर अतिरिक्त 1.5 लाख रुपये की छूट दी जाएगी.

12:54 (IST)

45 लाख रुपये का घर खरीदने पर 1.5 लाख रुपये की छूट

12:52 (IST)
12:09 (IST)

निर्मला सीतारमण ने कहा कि देश में 100 नए क्लस्टर बनाए जाएंगे. 20 प्रोद्योगिकी बिजनेस इंक्यूबेटर स्थापित किए जाएंगे, जिसके जरिए 20 हजार लोगों को स्किल दिया जाएगा.

निर्मला सीतारमण ने कहा कि पीएम आवास योजना के तहत हर गरीब परिवार को घर मुहैया कराने का लक्ष्य है.

11:18 (IST)

ऐसा पहली बार हुआ जब ब्रीफकेस की जगह बजट को एक लाल कपड़े में रखा गया है. निर्मला सीतारमण बजट को लाल रंग के कपड़े में लपेटकर क्यों लाईं इसकी वजह मुख्य आर्थिक सलाहकार के सुब्रमण्यन ने बताई.

11:18 (IST)

मखमली लाल कपड़े में बजट लपेटकर लाईं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

पीएम नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल का पहला पूर्ण बजट पेश करने से पहले जब वित्त मंत्री निर्मला मंत्रालय से बाहर निकलीं तो उनके हाथ में वित्त मंत्रियों के हाथ में हर बार दिखने वाला लाल रंग का ब्रीफकेस नहीं था. निर्मला के हाथ में ब्रीफकेस की जगह लाल रंग का अशोक स्तंभ चिह्न वाला एक पैकेट था. उन्होंने कहा, 'यह भारतीय परंपरा है. यह पश्चिमी विचारों की गुलामी से निकलने का प्रतीक है. यह बजट नहीं बहीखाता है. '