.

अमित शाह ने कहा-यह भारत की अर्थव्यवस्था का स्केल बदलने वाला दूरदर्शी बजट

अमित शाह ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत का बजट कोरोना के बाद वैश्विक आर्थिक जगत में उत्पन्न हुए अवसरों का दोहन करके प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत को विश्व की अग्रणी अर्थव्यवस्था बनाने में सहायक होगा.

News Nation Bureau
| Edited By :
01 Feb 2022, 05:01:25 PM (IST)

नई दिल्ली:

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बजट-2022 को दूरदर्शी बताते हुए कहा कि यह भारत की अर्थव्यवस्था का स्केल बदलने वाला बजट साबित होगा. अपने श्रृंखलाबद्ध ट्वीट्स में अमित शाह ने कहा कि मोदी सरकार द्वारा लाया गया ये बजट भारत को आत्मनिर्भर बनाने के साथ स्वतंत्रता के 100वें वर्ष के नए भारत की नींव डालेगा. इसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का अभिनंदन करता हूँ. अमित शाह ने कहा कि इस बजट में अर्थव्यवस्था से लेकर कृषि और गरीबों के जीवन को उठाने का प्रयास किया जायेगा.

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि बजट का आकार बढ़ाकर 39.45 लाख करोड़ रुपये करना, कोरोनाकाल में भी भारत की तेज़ी से बढती अर्थव्यवस्था को दर्शाता है. राजकोषीय घाटे का लक्ष्य 6.9 प्रतिशत  से घटाकर 6.4 प्रतिशत करना बहुत बड़ी उपलब्धि है, मुझे विश्वास है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत राजकोषीय घाटे को 4 प्रतिशत से नीचे लाने में सफल होगा.

बजट का आकार बढ़ाकर 39.45 लाख करोड़ करना, कोरोनाकाल में भी भारत की तेज़ी से बढती अर्थव्यवस्था को दर्शाता है।

Fiscal deficit का लक्ष्य 6.9% से घटाकर 6.4% करना बहुत बड़ी उपलब्धि है, मुझे विश्वास है कि @narendramodi के नेतृत्व में भारत fiscal deficit को 4% से नीचे लाने में सफल होगा।

— Amit Shah (@AmitShah) February 1, 2022

अमित शाह ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत का बजट कोरोना के बाद वैश्विक आर्थिक जगत में उत्पन्न हुए अवसरों का दोहन करके प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत को विश्व की अग्रणी अर्थव्यवस्था बनाने में सहायक होगा.

#AatmanirbharBharatKaBudget कोरोना के बाद वैश्विक आर्थिक जगत में उत्पन्न हुए अवसरों का दोहन करके प्रधानमंत्री श्री @narendramodi जी के नेतृत्व में भारत को विश्व की अग्रणी अर्थव्यवस्था बनाने में सहायक होगा।

— Amit Shah (@AmitShah) February 1, 2022

शाह ने कहा कि आज नरेन्द्र मोदी ने सहकारिता क्षेत्र में AMT (Alternate Minimum Tax- वैकल्पिक न्यूनतम कर) रेट को 18.5 प्रतिशत से 15 प्रतिशत और सरचार्ज को 12 प्रतिशत से 7प्रतिशत घटाकर, दशकों तक सहकारिता क्षेत्र के साथ हो रहे अन्याय को समाप्त करके उसे बाकी क्षेत्रों के बराबर लाने का काम किया है. ये मोदी जी के सहकार से समृद्धि के संकल्प को सिद्ध करने का काम करेगा.

आज @narendramodi जी ने सहकारिता क्षेत्र में AMT रेट को 18.5% से 15% और सरचार्ज को 12% से 7% घटाकर, दशकों तक सहकारिता क्षेत्र के साथ हो रहे अन्याय को समाप्त करके उसे बाकी क्षेत्रों के बराबर लाने का काम किया है। ये मोदी जी के सहकार से समृद्धि के संकल्प को सिद्ध करने का काम करेगा।

— Amit Shah (@AmitShah) February 1, 2022

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि जीरो बजट खेती, प्राकृतिक खेती, रिवर लिंकिंग, एक स्टेशन-एक उत्पाद और किसान ड्रोन जैसे विभिन्न प्रयास हमारे किसान भाइयों को लाभ देने के साथ-साथ कृषि क्षेत्र को आधुनिक व आत्मनिर्भर बनाने के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के संकल्प को साकार करने में अहम भूमिका निभायेंगे.

जीरो बजट खेती, प्राकृतिक खेती, रिवर लिंकिंग, एक स्टेशन-एक उत्पाद और किसान ड्रोन जैसे विभिन्न प्रयास हमारे किसान भाइयों को लाभ देने के साथ-साथ कृषि क्षेत्र को आधुनिक व आत्मनिर्भर बनाने के @narendramodi जी के संकल्प को साकार करने में अहम भूमिका निभायेंगे।#AatmanirbharBharatKaBudget

— Amit Shah (@AmitShah) February 1, 2022

श्री अमित शाह ने कहा कि पूंजीगत निवेश को 35प्रतिशत बढाकर 7.5 लाख करोड़ रुपये करने के लिए मोदी जी का अभिनन्दन करता हूँ. साथ ही राज्यों को दी जाने वाली राशि को 15,000 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 1 लाख करोड़ रुपये करना मोदी जी के द्वारा संघीय ढाँचे को निरंतर मजबूती देने के प्रयासों को प्रमाणित करता है.

पूंजीगत निवेश को 35% बढाकर 7.5 लाख करोड़ करने के लिए मोदी जी का अभिनन्दन करता हूँ। साथ ही राज्यों को दी जाने वाली राशि को 15000 करोड़ से बढ़ाकर 1 लाख करोड़ करना मोदी जी के द्वारा संघीय ढाँचे को निरंतर मजबूती देने के प्रयासों को प्रमाणित करता है। #AatmanirbharBharatKaBudget

— Amit Shah (@AmitShah) February 1, 2022

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए सभी 1.5 लाख डाकघरों को कोर बैंकिंग से जोड़ने से ग्रामीण क्षेत्र के लोगों और वरिष्ठ नागरिकों को बहुत लाभ मिलेगा. साथ ही डिजिटल भुगतान को प्रोत्साहित करने के लिए 75 जिलों में 75 डिजिटल बैंक भी स्थापित किए जाएंगे.

वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए सभी 1.5 लाख डाकघरों को कोर बैंकिंग से जोड़ने से ग्रामीण क्षेत्र के लोगों और वरिष्ठ नागरिकों को बहुत लाभ मिलेगा।

साथ ही डिजिटल भुगतान को प्रोत्साहित करने के लिए 75 जिलों में 75 डिजिटल बैंक भी स्थापित किए जाएंगे।

— Amit Shah (@AmitShah) February 1, 2022

अमित शाह ने कहा कि पूर्वोत्तर का विकास हमेशा मोदी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता रही है. पूर्वोत्तर के लिए ‘पीएम डेवलपमेंट इनिशिएटिव’ की घोषणा प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी के समृद्ध पूर्वोत्तर के स्वप्न को साकार करने की दिशा में दूरगामी साबित होगी.

The development of the North-eastern region has always been the top priority of the Modi govt. The announcement of the ‘PM Development Initiative’ for the Northeast will go a long way in realising PM Modi’s vision of a prosperous northeast. #AatmanirbharBharatKaBudget

— Amit Shah (@AmitShah) February 1, 2022

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि गरीबों के जीवनस्तर को बेहतर करने के लिए मोदी जी संकल्पित हैं. इसी संकल्प को गति देते हुए मोदीजी ने हर घर जल योजना में 60,000 करोड़ रुपये से 3.83 करोड़ घरों को शुद्ध पेयजल और पीएम आवास योजना में 48,000 करोड़ रुपये से 80 लाख गरीबों को घर देने का निर्णय लिया है.

गरीबों के जीवनस्तर को बेहतर करने के लिए मोदी जी संकल्पित हैं।

इसी संकल्प को गति देते हुए मोदीजी ने हर घर जल योजना में ₹60000 करोड़ से 3.83 करोड़ घरों को शुद्ध पेयजल और पीएम आवास योजना में ₹48000 करोड़ से 80 लाख गरीबों को घर देने का निर्णय लिया है। #AatmanirbharBharatKaBudget

— Amit Shah (@AmitShah) February 1, 2022