.

खुशखबरी, सस्ती हुई रूपे डेबिट कार्ड (RuPay Debit Card) से शॉपिंग

नेशनल पेमेंट्स कार्पोरेशन आफ इंडिया (NPCI) ने रूपे डेबिट कार्ड (RuPay Debit Card) से लेनदेन (Transaction) पर मर्चेंट डिस्काउंट रेट (MDR) को कम कर दिया है.

16 Sep 2019, 01:16:39 PM (IST)

नई दिल्ली:

नेशनल पेमेंट्स कार्पोरेशन आफ इंडिया (National Payments Corporation of India-NPCI) ने कहा है कि उसने रूपे डेबिट कार्ड (RuPay Debit Card) से लेनदेन (Transaction) पर मर्चेंट डिस्काउंट रेट (MDR) को तर्कसंगत बना दिया है. नई दर 20 अक्टूबर 2019 से प्रभावी हो जाएगी. एनपीसीआई (NPCI) से जारी विज्ञप्ति के अनुसार डेबिट कार्ड के लेनदेन पर दी गई यह छूट सभी तरह के पाइंट आफ सेल (POS) पर लागू होगी. इसके अलावा ईकॉम और भारतक्यूआर कोड आधारित मर्चेंट लेनदेन पर भी नई दर लागू होगी.

यह भी पढ़ें: एअर इंडिया (Air India) को जितना घाटा हुआ है उतने में तो नई एयरलाइंस खुल जाए

2,000 रुपये से अधिक के लेनदेन पर एमडीआर (MDR) 0.60 फीसदी
एनपीसीआई (NPCI) द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक 2,000 रुपये से अधिक के लेनदेन पर एमडीआर (MDR) को संशोधित कर 0.60 फीसदी कर दिया गया है. इसके तहत प्रति लेनदेन अधिकतम 150 रुपये लिया जाएगा. मौजूदा समय में 2,000 रुपये से अधिक के लेनदेन पर 0.90 फीसदी का एमडीआर लिया जाता है. इसमें अधिकतम सीमा प्रति लेनदेन 1,000 रुपये तय की गई थी. भारत क्यूआर यानि कार्ड आधारित क्यूआर लेनदेन पर एमडीआर को भी कम कर 0.50 फीसदी कर दिया गया है और अधिकतम एमडीआर 150 रुपये प्रति एमडीआर होगा.

यह भी पढ़ें: गूगल पे (Google Pay) में एक से ज्यादा बैंक अकाउंट लिंक करने का ये है सबसे आसान तरीका

एनपीसीआई (NPCI) के प्रबंध निदेशक और सीईओ दिलीप असबे ने कहा कि एमडीआर दर कम करने और अधिकतम सीमा को कम करने से अब कारोबारी डेबिट कार्ड से लेनदेन करने को प्रोत्साहित होंगे. अब तक ऊंची दर के कारण वह इसके जरिये लेनदेन से कतराते रहे हैं.