.

योगी सरकार ने दिया दिवाली का तोहफा, यूपी में इलेक्ट्रिक कार खरीदने वालों की कर दी चांदी

योगी सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों के बढ़ावा देने के लिए नई इलेक्ट्रिक वाहन नीति-2022 को मंजूरी दे दी है. यूपी सरकार की नई नीति के तहत अब उत्तर प्रदेश में अगर कोई इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदना चाहता है तो उसको भारी छूट दी जाएगी

News Nation Bureau
| Edited By :
13 Oct 2022, 02:59:24 PM (IST)

New Delhi:

पेट्रोल-डीजल पर बढ़ती जा रही निर्भरता को कम करने के लिए भारत सरकार अब देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को पढ़ावा दे रही है. इसको लेकर सरकार की और से लगातार प्रयास किए जा रहे हैं. इस क्रम में अब उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बड़ी घोषणा कर दी है. दरअसल. योगी सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों के बढ़ावा देने के लिए नई इलेक्ट्रिक वाहन नीति-2022 को मंजूरी दे दी है. यूपी सरकार की नई नीति के तहत अब उत्तर प्रदेश में अगर कोई इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदना चाहता है तो उसको भारी छूट दी जाएगी. योगी सरकार का यह कदम उनकी ओर से प्रदेशवासियों को दिवाली का तोहफा माना जा रहा है. वहीं, सरकार के इस फैसले से इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वाले लोगों में भारी खुशी का माहौल है.

सरकार की घोषणा के अनुसार यूपी में इलेक्ट्रिक वाहनों को फैक्ट्री रेट पर 15 प्रतिशत की सब्सिडी उपलब्ध कराएगी. सरकार की यह स्कीम दो पहिया, थ्री व्हीलर और कार व बस सभी पर लागू रहेगी. इलेक्ट्रिक वाहन नीति के अनुसार प्रदेश में शुरुआती दो लाख इलेक्ट्रिक वाहन खरीदे जाने पर पांच हजार रुपए की छूट मिल सकेगी. वहीं, पहले 50 हजार थ्री व्हीलर वाहनों की खरीद पर 12 हजार की छूट मिलेगी, जबकि पहली 25 हजार इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर एक लाख रुपए तक की छूट दी जाएगी.