.

Maruti Suzuki डीजल कार बंद करने पर अब फिर से कर रही विचार

लेकिन अब सामने आ रहीं ताजा खबरों के अनुसार कंपनी इस मामले में यू-टर्न ले सकती है. दरअसल कंपनी को उम्मीद थी कि बाकी कंपनियां भी डीजल कार बंद करने के लिए एक डेडलाइन तय करेंगी.

News Nation Bureau
| Edited By :
13 Dec 2019, 02:30:39 PM (IST)

New Delhi:

भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अगले साल एक अप्रैल 2020 से सभी तरह की डीजल कारों को बंद करने का ऐलान किया था. लेकिन अब सामने आ रहीं ताजा खबरों के अनुसार कंपनी इस मामले में यू-टर्न ले सकती है. दरअसल कंपनी को उम्मीद थी कि बाकी कंपनियां भी डीजल कार बंद करने के लिए एक डेडलाइन तय करेंगी.

लेकिन अब ऐसा होता नहीं दिख रहा है. ऐसे में मारुति सुजुकी को प्रतिद्वंदी कंपनियों के मुकाबले नुकसान होने का डर सता रहा है. साथ ही मारुति के सामने एक बड़ा मार्केट स्पेस खोने का भी खतरा है.

यह भी पढ़ें- मध्यप्रदेश में प्रशासनिक बदइंतजामी के चलते बारिश में हजारों टन यूरिया हुआ बर्बाद

मीडिया में आई जानकारी के अनुसार हुंडई समेत बाकी कार निर्माता कंपनियां नए इमीशन नॉर्म्स लागू होने के बाद भी डीजल कार बिक्री जारी रखेंगी. मार्केट जानकारी की मानें, तो नए इमीशन नॉर्म्स लागू होने के बाद डीजल वाहनों की बिक्री काफी बढ़ जाएगी. ऐसे में कार निर्माताओं के लिए डीजल वाहन बनाना फायदेमंद सौदा नहीं रहेगी. इसी के चलते मारुति सुजुकी ने डीजल कार न बनाने का ऐलान किया था. हालांकि अब कंपनी साल 2021 से दोबारा से डीजल कार बनाने के कारोबार में एंट्री कर सकती है.