.

सावधान! गाड़ी खरीदने पर भूलकर भी ना करें ऐसा! नहीं तो पछताएंगे

Car Safety Features: नई गाड़ी खरीददते हुए हर किसी को सुरक्षा के सारे फीचर्स चेक कर लेने चाहिए. ऐसे में सुरक्षा की गारंटी के लिए सिर्फ गाड़ी में एयरबैग्स के होने से नहीं मिल सकती है.

News Nation Bureau
| Edited By :
11 Jun 2022, 09:16:23 AM (IST)

highlights

  • कार में स्पीड सेंसिंग डोर लॉक और अनलॉक  फीचर होना जरूरी है
  • अचानक ब्रेक लगने पर एक्सीडेंट से बचने के लिए फीचर होना जरूरी

नई दिल्ली:

Car Safety Features: कई बार ग्राहक कार खरीदते समय सेफ्टी फीचर्स की जानकारी नहीं होने पर या कम कीमत के चलते इससे समझौता कर लेते हैं. ऐसा करना जिंदगी को भी खतरे में डाल सकता है. नई गाड़ी खरीददते हुए हर किसी को सुरक्षा के सारे फीचर्स चेक कर लेने चाहिए. ऐसे में सुरक्षा की गारंटी के लिए सिर्फ गाड़ी में एयरबैग्स के होने से नहीं मिल सकती है. गाड़ी में सुरक्षा के दूसरे फीचर्स का होना भी बेहद जरूरी है. अगर आप भी नई गाड़ी खरीदने का मन बना रहे हैं तो सेफ्टी से जुड़े सारे फीचर्स को जानना बहुत जरूरी है. 

स्पीड सेंसिंग डोर लॉक
गाड़ी में स्पीड सेंसिंग डोर लॉक का होना जरूरी है. यह फीचर खासकर उन लोगों के लिए जरूरी जो अक्सर फैमिली के साथ गाड़ी में बाहर घूमने जाते हैं. इस फीचर के होने से कार के स्पीड पकड़ने पर गाड़ी के दरवाजे ऑटोमेटिकली लॉक्ड हो जाते हैं. कई बार कार चालक कार के दरवाजे लॉक्ड करना भूल जाता है. जो सफर के दौरान खतरनाक साबित हो सकता है.

ये भी पढ़ेंः Petrol- Diesel के भाव जारी, जानिए आपके शहर के नए रेट्स

स्पीड सेंसिंग डोर अनलॉक
स्पीड सेंसिंग डोर अनलॉक का फीचर भी गाड़ी में होना बहुत जरूरी है. कई बार दुर्घटना की स्थिति में कार के दरवाजे लॉक्ड रहते हैं ऐसे में अंदर फंसे हुए व्यक्ति को बाहर बच कर निकलने में ये फीचर काम आता है. गाड़ी में आग लगने की स्थिति में इस फीचर का होना और भी जरूरी होता है.

एबीएस-ईबीडी ब्रेकिंग सिस्‍टम
एबीएस-ईबीडी ब्रेकिंग सिस्‍टम यानि एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम अचानक ब्रेक लगाने की स्थिति में कार के पहियों को लॉक होने से बचाता है. अचानक ब्रेक लगने पर कार कंट्रोल से बाहर होकर पलट सकती है, ऐसे में कार का एबीएस-ईबीडी ब्रेकिंग सिस्‍टम ही स्थिति को गंभीर होने से बचा सकता है.